स्वादिष्ट अंगूर के गुण | Svadisht Angur Ke Gun

अंगूर के फायदे –
छोटे – छोटे, गोल, खट्टे और मीठे अंगूर देखने में जितने सुंदर और खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं. उतने ही ये हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होते हैं. क्योंकि इसमें विटामिन्स, मैगनेशियम तथा आयरन जैसे महत्वपूर्ण पौषक तत्व विद्यमान होते हैं. अंगूर में एंटीओक्सिडेंटस भी मिलते हैं. जिनसे हमारा शरीर स्वस्थ रहता हैं तथा हमें यह विभिन्न रोगों से मुक्ति भी दिलाता हैं. अंगूर से हमारे चेहरे की त्वचा भी कोमल बनी रहती हैं तथा इसका सेवन करने से व्यक्ति की सुन्दरता में निखार आता हैं. तो चलिए जानते हैं अंगूर के लाभों के बारे में.
स्वादिष्ट अंगूर के गुण
स्वादिष्ट अंगूर के गुण
१.       जुकाम – अगर किसी व्यक्ति को जुकाम हो जाए तो इस रोग से निजात पाने के लिए वह अंगूर का सेवन कर सकता हैं. क्योंकि अंगूर का सेवन करने से जुकाम जल्द ही ठीक हो जाता हैं.

२.       उल्टी – अगर किसी व्यक्ति की तबियत खराब हो जाने के कारण उसे लगातार उल्टियाँ हो रही हैं तो इस समस्या से निजात पाने के लिए अंगूर ले, काली मिर्च लें और थोडा सा नमक ले लें. इसके बाद नमक और काली मिर्च के चूर्ण को अंगूर के ऊपर छिड़क कर इसका सेवन करें. आपको जल्द ही उल्टियाँ होनी बंद हो जायेगी.

३.       पेट के रोग – अगर आप पेट के रोग जैसे पेट में दर्द, कब्ज आदि बनने के समस्या से काफी परेशान हैं तो इस समस्या के निवारण हेतु भी आप अंगूर का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि अंगूर का सेवन करने से कब्ज की समस्या जल्द ही ठीक हो जाती हैं.

४.       ब्लड प्रेशर – अगर किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर असंतुलित रहता हैं. अर्थात उसके ब्लड प्रेशर का स्तर कभी बढ़ जाता हैं तथा कभी बिल्कुल कम हो जाता हैं तो इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको अंगूर का सेवन जरुर करना चाहिए. क्योंकि अंगूर को खाने से मनुष्य के शरीर का रक्तचाप सामान्य रहता हैं.

५.       थकान से मुक्ति – यदि किसी व्यक्ति को काम से लौटने के बाद बहुत ज्यादा थकान महसूस होती हैं तो इसके लिए आपको तुरन्त अंगूर खाने चाहिए. क्योंकि अंगूर से व्यक्ति के शरीर को ऊर्जा मिलती हैं और उसकी सारी थकान दूर हो जाती हैं.
Svadisht Angur Ke Gun
Svadisht Angur Ke Gun
६.       गले की खराश से मुक्ति – अगर ठण्ड की वजह से या अन्य किसी कारण से आपके गले में खराश हो गयी हैं और इसके साथ ही आपकी आवाज भी खराब हो गयी हैं तो इन दोनों ही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए आप अंगूर का सेवन कर सकते हैं.

७.       मुंह के छाले – यदि आपके मुंह में छाले हो गये हैं तो छालों को ठीक करने के लिए अंगूर के रस उपयोग जरुर करें. इसके लिए अंगूर का रस लें और उसे कुछ देर अपने मुंह में रखकर कर इस रस से गरारे करें. आपके मुंह के छाले जल्द ही ठीक हो जायेंगे.
८.       माइग्रेन – अगर आपको माइग्रेन की बीमारी हैं और इस रोग के कारण ही आपके सिर में बहुत ज्यादा दर्द रहता हैं तो इसके लिए अंगूर खाएं. आपको माइग्रेन के दर्द में बहुत ही राहत मिलेगी.

९.       चेहरे को चमकाएं – अंगूर खाना खासतौर से चेहरे की त्वचा को चमकाने के लिए, चेहरे के दाग – धब्बों से छुटकारा पाने के लिए तथा झुर्रियों को खत्म करने के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं.
Thakan Se Mukti Payen Angur Se
Thakan Se Mukti Payen Angur Se
स्वादिष्ट अंगूर के गुण, Svadisht Angur Ke Gun, Khatte Mithe Angur Ke Labh, Grapes, Angur, Angur Ke Fayde,   Thakan Se Mukti Payen Angur Se, Jukham Se Nijat Dilayen Angur, Ulti Se Chutkara Payen Angur Khayen 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे