भूख बढाने के कुछ घरेलू नुस्खें | Bhukh Badhane ke Kuch Gharelu Nuskhen

भूख बढाने के लिए घरेलू नुस्खें
आज के भागदौड भरे जीवन में हम अपने शरीर का ध्यान नही रख पाते. जिसके कारण हम विभिन्न बिमारियों की चपेट में आ जाते हैं और जिसकी वजह से ही हमारे शरीर का पाचन तन्त्र ठीक नही रहता. शरीर के पाचन तन्त्र के ठीक ढंग से कार्य न कर पाने के कारण ही हमें पेट से जुड़े रोग हो जाते हैं और इसके कारण ही कुछ लोगों में खाने के प्रति अरुचि होने की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं. इस समस्या के पैदा होने पर व्यक्ति का कुछ भी खाने – पीने का मन नहीं करता और वह धीरे – धीरे शारीरिक रूप से कमजोर हो जाता हैं और इसके साथ ही वह अन्य बिमारियों से ग्रस्त हो जाता हैं. तो अगर आप इन सभी समस्याओं का सामना करने से बचना चाहते हैं और यह भी चाहते हैं कि आपकी भूख बढ़ जाएँ तो इसके लिए आप कुछ आसान से घरेलु उपाय आजमा सकते हैं. जिसके बारे में जानकारी नीचे दी गई हैं.

भूख न लगने के कारण
१.       अगर कोई व्यक्ति अधिक तले हुए भोजन जैसे – पिज्जा, बर्गर आदि जंक फूड का सेवन करते हैं, उन लोगों को यह समस्या हो सकती हैं. क्योंकि जब हम जंक फूड खाते हैं तो उसकी भूख मर जाती हैं. जिससे उसके अंदर खाने के प्रति अरुचि उत्पन्न हो जाती हैं.
भूख बढाने के कुछ घरेलू नुस्खें
भूख बढाने के कुछ घरेलू नुस्खें
२.       यदि कोई व्यक्ति अधिक मीठा खाना पसंद करता हैं तो उसे मीठे पदार्थों का सेवन करने की वजह से यह परेशानी हो सकती हैं.

३.       कुछ व्यक्ति चाय व कॉफ़ी के इतने आदि हो जाते हैं कि इन दोनों ही पेय पदार्थों का सेवन करें बिना वो नहीं रहते. जिससे जब वो भोजन के समय पर भी चाय व् कॉफ़ी का सेवन करते हों तो इससे उनकी भूख मर जाती हैं.

४.       मनुष्य भोजन शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए करता हैं. लेकिन अगर आप भोजन करने के बाद कोई काम नहीं करते तो इससे भोजन का सेवन करने से आपके शरीर में जो ऊर्जा उत्पन्न होती हैं उसका प्रयोग आपका शरीर ठीक ढंग से नहीं कर पाता और इसी वजह से आपको आलस आता हैं और इसके साथ ही आपको भूख कम लगती हैं.

भूख बढाने के आसान घरेलु उपचार
१.       सुहागा – अगर आपको भूख नही लगती हैं तो इसके लिए फूला हुआ माशा लें और एक कप गुनगुना पानी लें. इसके बाद पानी में सुहागा मिला लें और इस पानी का सेवन दिन में कम से कम ३ बार अवश्य करें. आपको खुलकर भूख लगने लगेगी.

२.       काला नमक – अगर आपको पेट में गैस बनने की वजह से भूख नहीं लग रही हैं तो इसके लिए काला नमक चाटें. काला नमक चाटने से आपके पेट की गैस खत्म हो जायेगी और आपकी भूख भी बढ़ जायेगी.
Bhukh Badhane ke Kuch Gharelu Nuskhen
Bhukh Badhane ke Kuch Gharelu Nuskhen
३.       छाछ – अगर आपको कुछ भी खाने पीने का मन नहीं करता. तो इस समस्या के निवारण हेतु आपको रोजाना लस्सी अर्थात छाछ का सेवन करना चाहिए. छाछ का सेवन करने से पाको भूख न लगने की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी.

४.       अदरक – अगर आप रोजाना भोजन करने से अदरक को छिलकर उस पर नमक छिड़क कर खाते हैं तो इससे आपको अरुचि से छुटकारा मिल जाएगा.

५.       सेंधा नमक और अजवायन – भूख न लगने से परेशान व्यक्ति को अगर आटे के चोकर में सेंधा नमक और अजवायन मिलाकर इसकी रोटियां बनाकर खिलाएं तो इससे व्यक्ति की भूख खुल जायेगी.

६.       पके हुए टमाटर – अगर आप रोजाना पके हुए टमाटर की फांके चूसते हैं तो इससे भी आपको भूख न लगने की समस्या से निजात मिल जाती हैं.
Bhukh na Lagne Par Kya Karen
Bhukh na Lagne Par Kya Karen
७.       छुआरे – अगर आपको भूख कम लगती हैं तो इसके लिए २ छुआरे लें और इनमें से बीज निकाल दें. इसके बाद एक बर्तन में दूध गर्म कर लें और उसमें छुआरे डालकर अच्छी तरह से दूध को उबाल लें. जब दूध गर्म होने के बाद छुआरे का सत दूध में निकल जाएँ तो इस दूध का सेवन कर लें. इससे आपको भूख खुलकर लगेगी.

८.       सौंफ – खाने के प्रति अरुचि उत्पन्न होने पर आप सौंफ का भी प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए 250 ग्राम सौंफ लें और इसे पानी में डालकर भिगों दें. इसके बाद इस पानी में सौंफ की चौगुनी मात्रा में मिश्री मिला लें. अब इस पानी को उबलने के लिए रख दें और जब पानी अच्छी तरह से उबल जाएँ तो इस मिश्रण का सेवन करें. आपको काफी लाभ होगा.
९.       जायफल और शहद – भूख न लगने पर आप जायफल के सैट शहद का भी सेवन कर सकते हैं. इसके लिए थोडा सा जायफल का चूर्ण लें और इसमें इसकी ही समान मात्रा में शहद मिला लें. इसके बाद इस मिश्रण का सेवन करें. इससे मिश्रण का सेवन करने के बाद आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा. 

Aruchi ki Smsya se Kaise Mukti Payen
Aruchi ki Smsya se Kaise Mukti Payen
भूख बढाने के कुछ घरेलू नुस्खें, Bhukh Badhane ke Kuch Gharelu Nuskhen, Bhukh na Lagne Par Kya Karen, Aruchi ki Smsya se Kaise Mukti Payen,  Aruchi  ke Karan, Bhukh na Lagne Par Labhkari Kala Namak Lassi Adrak 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे