केशों की साफ सफाई | Kesh Nikhaar

बालों के अन्य रोग

खुबसूरत व घने बाल महिलाओं की सुन्दरता को कई गुना बढ़ा देते है. परन्तु यदि बालों की सही तरीके से न रखा जाए तो यही बाल हमारी खूबसूरती पर नकारात्मक प्रभाव डाल देते हैं.

बाल चमकीले, स्वस्थ व घने नजर आय इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है उनकी सफ़ाई. अक्सर महिलाएं अपने घर व घर के सभी लोगों की देखभाल करने में ही सारा समय व्यतीत कर देती है और अपने स्वास्थ व सुन्दरता को अनदेखा कर देती हैं. परन्तु आपको अपने घर के लोगों के साथ साथ अपने उपर भी ध्यान देना चाहिए. यदि आप सुंदर दिखेंगी तो इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा जिससे आप आपने घर का और अच्छे से ख्याल रख पाएँगी.

बालों के अन्य रोग

    महिलाएं चाहे घेरलू हो या कामकाजी दोनों के लिए ही यह आवश्यक है कि अपने बालों की साफ सफाई की ओर पूरा ध्यान दें. जो महिलाएं अपने बालों की सफ़ाई की ओर ध्यान नहीं देती उनके बाल कमजोर तो होते ही है साथ ही उनके बालों में मैल होने के कारण जुएँ भी पड़ जाती हैं. और कुछ औरतों के बालों में रुसी की समस्या भी पैदा हो जाती हैं जो बालों के लिए टी.बी  रोग से कम नहीं होता. इसलिए जरूरी है कि समय समय पर बालों को साफ़ किया जाए.
rusi mukt baal, रुसी मुक्त बाल कैसे पाए

    हमारे लिए यह जानना जरूरी है कि हम बालों को किन तरीको से साफ करे . बालों को हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार अवश्य धोना चाहिए. तथा सिर धोने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक तेल से बालों की मालिश करनी चाहिए. हमे दिन में तीन-चार बार कंघी करनी चाहिए, तथा रात को सोते समय कंघी अवश्य कर लेनी चाहिए. कंघी या ब्रुश जिस चीज का आप इस्तेमाल कर रही है उसका चुनाव भी अपने बालों की प्रक्रति को ध्यान में रखकर करना चाहिए.
केशों की साफ सफाई, Kesh Nikhaar
केशों की साफ सफाई, Kesh Nikhaar
    दिन में तीन या चार बार कंघी करने से बालों में जमा हुआ मैल निकल जाता हैं तथा बालों की जडो तक ऑक्सीजन आसानी से पहुँच पाती है, जो बालों की वृद्धि के लिए आवश्यक है. दिन भर के मैल को साफ़ करने का यह एक बेहतरीन उपाय है. अक्सर महिलाएं रात को सोते समय बालों को बांधकर सोती है या तो वें जुड़ा बना लेती है, या बालों में क्लिप लगा लेती हैं, ऐसा न करें या तो बालों को पूरी तरह से खुला छोडकर सोये या ढीली-सी चोटी बनाकर सोये.



hair care baalon ke liye dekhbhaal jaroori hai , mail or gandgi ja jamne de, meil or dhool mitti se baal rukhe chipchipe or bhadde ho jaate hai, din mein km se kam 3 baar kanghi karni chahiye kanghi karne se baalon or keshon or hair ki exercise or vyayaam hota hai , baalon ki uchit dekhbhaal karne ke liye hume unki srvpartham saaf safai karni chahiye, gunkaari shampoo , ayurvedic shampu prayog karna chahiye , hair care tips ko follow karna chahiye, juve bhi pad jaati hai , baalon mein ju gandgi or safai na hone ke karan hoti hai. 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे