Way to Cure Eczema | एक्ज़िमा का आयुर्वेदिक उपचार | Foda Funsi

एक्ज़ीमा को ठीक करने के लिए निम्नलिखित उपाय है ।

1. चहरे पर मेकअप करने से एक्ज़ीमा हो जाता है इसको ठीक करने के लिए चने के आटे का उबटन लगाये और त्वचा में जिस स्थान पर एक्ज़ीमा है । वहाँ चने के आटे का पेस्ट बनाकर लगाने से एक्ज़ीमा ठीक हो जाता है । इसके आलावा तुलसी के कुछ पत्ते ले इन को पीसकर रस निकाल ले । और इस रस को पीने से या लगाते रहने से काफी आराम मिलता है ।

2. एक्ज़ीमा से पीड़ित रोगी के लिए सूरजमुखी का तेल फायदेमंद होता है । एक्ज़ीमा , दाद लाइनोलिक एसिड की कमी के कारण होता है । इस रोग को दूर करने के लिए रोजाना दो चम्मच सूरजमुखी का तेल पिए और जब इस बीमारी में थोड़ा आराम मिले तो इस तेल की मात्रा को कम कर दे । इस उपयोग को करने से रोगी की बीमारी में सुधार होने लगता है ।

3. नीम की पत्तियों से हमारे शरीर की कई बीमारियों को दूर किया जा जाता है । नीम की पत्तियाँ हमारे खून को साफ करता है । और खून में कोई भी विकार उत्पन नहीं होता । इसी प्रकार एक्ज़ीमा को ठीक करने के लिए नीम की कोपलें लगभग ५० ग्राम और २५० ग्राम सरसो का तेल ले । इन दोनों को अच्छी तरह से पकाये । पकते - पकते जब कोपलें काली हो जाये तो इसे नीचे उतार ले । और इसे छान कर एक बोतल में रख ले फिर इस तेल को थोड़ा- थोड़ा एक्ज़ीमा वाले स्थान पर लगाये । इसके आलावा १० ग्राम नीम की कोपलें ले इसका रस निकाल कर प्रतिदिन पिए । इससे एक्ज़ीमा बिल्कुल ठीक हो जाता है । ये शरीर को कोई नुकसान नही देता ।   

Way to Cure Eczema , एक्ज़िमा का आयुर्वेदिक उपचार , Foda Funsi , foda funsi, way to cure eczema, how to cure eczema, treatment of eczema, sunflower oil and eczema, use of neem tree in eczema, Sesame oil for eczema, use of kutki or chirayta in eczema, bitter gourd and eczema
Way to Cure Eczema , एक्ज़िमा का आयुर्वेदिक उपचार , Foda Funsi 


4.एक्ज़ीमा से दाद , फोड़े , फुंसियाँ , हो जाती है इसको ठीक करने के लिए चने की दाल में तारेमिरे और तिल का तेल एक सामान मात्रा में मिलाये । और एक महलम तैयार करे । इस महलम में एक चम्मच दवाइयों में काम आने वाला मोम मिला दे । और सरसों के तेल के दीपक से तैयार किया गया काजल मिला दे । इन सभी चीजो को मिलाने के बाद एक मलहम तैयार हो जाता है । इस मलहम को फोड़े - फुंसियों और एक्ज़ीमा वाले स्थान पर लगाने से फायदा मिलता है । 

एक्ज़ीमा से फोड़े - फुंसी , दाद आदि त्वचा से संबधित रोग हो जाते है । इस बीमारी को ठीक के लिए चिरायता और कुटकी ४-४ ग्राम लेकर किसी शीशे या चीनी मिट्टी से बना बर्तन में १२५ ग्राम पानी डालकर इसे भिगो दे और इसे ढक दे । सुबह उठकर रात में भिगोया हुआ चिरायता और कुटकी को किसी कपड़े सेन छानकर इस पानी को पी ले । इस प्रकार अगले चार दिनों तक यह क्रिया दोहराते रहे और हर चार दिन बाद चिरायता और कुटकी बदलते रहे और यह कड़वा पानी दो - चार सप्ताह रोजाना पीने से फोड़े - फुंसी और त्वचा के रोग , चहरे की कील - मुँहासे ठीक हो जाते है । इस पानी को पीने के आलावा इस पानी का उपयोग एक्ज़ीमा वाली जगह को धोने से एक्ज़ीमा तो ठीक होता ही है साथ ही साथ खून साफ होता है । और पेट के रोग कैंसर , हड्डियों की टी.बी जैसी बहुत सी बीमारियाँ दूर हो जाती है ।

इस रोग से पीड़ित मनुष्य को नीम के फूल कड़वी प्रकार की सब्जियों की फलियाँ करेला जैसे खाद्य - पदार्थों का सेवन करना चाहिए इस बीमारी में रोगी को नमक कम खाना चाहिए । हल्दी का भी सेवन करने से रोगी को बहुत लाभ पहुँचता है । हमारी बताई गई विधियों का समय पर उपयोग करने से एक्ज़ीमा की बीमारी से छुटकारा मिल जाता है ।

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे