विटामिन सी का प्रमुख स्त्रोत आंवला | Vitamin C ka Pramukh Strot Aavnla

आंवला
 आंवला एक बहुत ही लाभकारी फल हैं. इसका प्रयोग रोगी और स्वस्थ दोनों ही व्यक्ति कर सकते हैं क्योंकि यह सभी के लिए फायदेमंद होता हैं. आंवला गर्मी नाशक होता हैं, इसे खाने से मनुष्य के शरीर में वीर्य की वृद्धि होती हैं तथा यह भोजन को पचाने में भी सहायक होता हैं. आँवले का सेवन फल के रूप में तो किया जा ही सकता हैं. इसके अलावा आँवले के रस का सेवन और सूखे आँवले का भी सेवन आप कर सकते हैं. आंवले का सेवन आप जिस भी रूप में करते हैं यह आपकी जीवन शक्ति में इजाफा ही करता हैं और इसे खाने से आपको किसी भी प्रकार की कोई हानि नहीं होती. तो चलिए जानते हैं कि आंवले का प्रयोग आप कौन – कौन सी बीमारी से निजात पाने के लिए कर सकते हैं.
विटामिन सी का प्रमुख स्त्रोत आंवला
विटामिन सी का प्रमुख स्त्रोत आंवला 

एक आँवले के अनेक प्रयोग  –
१. विटामिन सी – आँवले की सबसे खास विशेषता यह हैं कि इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं. माना जाता हैं कि आंवले में उपस्थित विटामिन सी की मात्रा संतरे में उपस्थित विटाम सी की मात्रा से कई गुना ज्यादा होती हैं, इसकी इसी खास विशेषता के कारण ही लोग इसका सेवन अपने मस्तिष्क को अधिक तेज बनाने के लिए करते हैं. क्योंकि मस्तिष्क को तेज बनाने में विटामिन सी बहुत ही अहम् भूमिका निभाता हैं.

२. मासिक धर्म – अक्सर महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान अपने शरीर में अधिक कमजोरी महसूस होती हैं. ऐसी स्थिति में भी महिलाएं आंवले का सेवन कर सकती हैं. क्योंकि मासिक धर्म के दौरान आँवले का सेवन करने से महिला के शरीर की कमजोरी दूर हो जाती हैं.

३. आंवले का मुरब्बा और आचार – आँवले फल की भांति ही आंवले का मुरब्बा और आचार मनुष्य की सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता हैं. इन दोनों का सेवन करने से मनुष्य को कई प्रकार की बिमारियों से छुटकारा मिल जाता हैं. जैसे अगर किसी व्यक्ति को हृदय से जुडी हुई कोई भी बीमारी हैं तो इस बीमारी को दूर करने के लिए उसे रोजाना आंवले के एक मुरब्बे का सेवन जरुर करना चाहिए. इससे उसे काफी लाभ मिलता हैं.

४. मधुमेह – अगर कोई व्यक्ति मधुमेह के रोग से ग्रस्त हैं तो उसे ठण्ड के मौसम में प्रतिदिन आंवला खूब चबा – चबाकर खाना चाहिए या फिर उसे रोजाना सुबह खली पेट कम से कम ३ आंवलों का रस जरुर पीना चाहिए. इससे मधुमेह की बीमारी में काफी फायदा होता हैं.

५. उच्च रक्तचाप – अगर किस व्यक्ति को उच्च रक्त्चाप की शिकायत रहती हैं तो उसे आँवले का उपयोग जरुर करना चाहिए. क्योंकि आंवले में सोडियम की मात्रा को कम करने की क्षमता निहित होती हैं. जिससे जब व्यक्ति आंवले का सेवन करता हैं तो उसके शरीर में खून की वृद्धि होती हैं और उच्च रक्तचाप की शिकायत दूर हो जाती हैं.

६. कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करें – आंवला मनुष्य के शरीर में कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करता हैं. जिससे उसे हृदय रोगों के होने का कम खतरा रहता हैं. यदि आप चाहते हैं कि आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर हमेशा कम रहे तो इसके लिए कच्चे हरे आँवले का रस लें और आधा कप पानी लें. अब इन दोनों को मिला लें और इसमें कुछ मिश्री के दाने घोल लें. इसके बाद इस मिश्रण का सेवन रोजाना करें.
Vitamin C ka Pramukh Strot Aavnla
Vitamin C ka Pramukh Strot Aavnla
७. तंदरुस्त और सुंदर संतान की प्राप्ति हेतु – अगर आप गर्भवती हैं और आप चाहती हैं कि आपको गर्भवस्था के दौरान किसी भी प्रकार की कोई बीमारी न हो तो इसके लिए गर्भवस्था में रोजाना एक आंवले का सेवन जरुर करें. इससे आपकी सन्तान सुन्दर और सेहतमंद होगी.

८. नेत्रों की रौशनी को बढाने में सहायक – अगर आपको आँखों से कम दीखता हैं तो आपके लिए आँवले से उत्तम कोई आहार नहीं हैं. इसलिए अपने आँखों की रौशनी को बढाने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले एक कांच की गिलास में पानी डालकर रख दें. इसके बाद इस गिलास में एक चम्मच आँवले का चूर्ण डाल दें. अब अगले दिन सुबह उठने के पश्चात् इस पानी को बिना हिलाए इससे आपनी आँखों को धो लें. इसके पश्चत जो आधा पानी बचा हुआ हैं उसको पी लें. अगर आप नियमित रूप से आंवले के चूर्ण को पानी में डालकर पीते हैं और इससे अपनी आँखों को धोते हैं तो इससे आपकी आँखों की रौशनी जल्द ही बढ़ जायेगी और आपको चश्मा लगाने की जरुरत बिल्कुल नहीं पड़ेगी.

९. धातु दुर्बलता – अगर कोई पुरुष धातु दुर्बलता का शिकार हैं तो इसके लिए आँवले का चूर्ण लें और हल्दी लें. अब इन दोनों को घी में अच्छी तरह से भून लें, इसके बाद इसमें इनकी ही समान मात्रा में पीसी हुई मिश्री मिलाएं और इस चूर्ण का सेवन रोजाना एक चम्मच के रूप में गर्म दूध के साथ करें. आपको जल्द ही इस परेशानी से मुक्ति मिल जायेगी.   
 Ucch Raktchap Or Colestrol Ko Niyantrit Karen
 Ucch Raktchap Or Colestrol Ko Niyantrit Karen
विटामिन सी का प्रमुख स्त्रोत आंवला, Vitamin C ka Pramukh Strot Aavnla, Amritiy Gunon Se Bharpur Aanvla, Aavnla, Ek Aanvle Ke Anek Prayog, Ucch Raktchap Or Colestrol Ko Niyantrit Karen Aanvle Se, Aankhon Ki Roushni Badhayen Aanvla

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे