लाभकारी शिमला मिर्च के गुण | Labhkari Shimla Mirch Ke Gun

शिमला मिर्च की सलाद से उठाएँ फायदे
शिमला मिर्च का प्रयोग अक्सर सब्जी बनाने के लिए सलाद के रूप में किया जाता हैं. क्योंकि यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती हैं. यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होती हैं. इसलिए इसका सेवन हम सभी को रोजाना करना चाहिए. शिमला मिर्च के क्या फायदे होते हैं, इन्हीं लाभों से आज हम आपको परिचित कराने जा रहे हैं.  
लाभकारी शिमला मिर्च के गुण
लाभकारी शिमला मिर्च के गुण 
1.                एंटी ओक्सिडेंटस. – शिमला मिर्च में एंटी ओक्सिडेंटस के गुण भी पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें विटामिन ए और सी की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं. जिससे हमें हृदय या दिल से जुडी हुई बीमारियां और मोतियाबिंद जैसे नेत्र रोग भी नहीं होते.

2.                अस्थमा को नियंत्रित करें – जिस व्यक्ति को कई वर्षों से दमे की शिकायत हैं उसे शिमला का सेवन अपने भोजन में जरूर करना चाहिए. दमे की बिमारियों के साथ ही कैंसर, जैसी बिमारी में भी यह लाभकारी सिद्ध होता हैं. क्योंकि इसमें विटामिन ए, डी, के साथ – साथ बीटा कैरोटिन की भी उच्च मात्रा पाई जाती हैं. 
 
3.                दर्द निवारक शिमला मिर्च – शिमला मिर्च बहुत ही गुणकारी सब्जी हैं इसका यदि नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आपको हर प्रकार के दर्द से मुक्ति मिल जाती हैं. क्योंकि इसमें एक ऐसा तत्व पाया जाता हैं जो किसी भी प्रकार के दर्द को स्पाइनल कार्ड तक पहुचने से रोकता हैं.

4.                शिमला मिर्च खाएं पाचन तन्त्र मजबूत बनाएं – शिमला मिर्च में पाचन शक्ति को दुरुस्त बनाने वाले भी कई गुण समाहित होते हैं. जिससे पाचन तन्त्र तो मजबूत बनता ही हैं इसके साथ ही पेट से जुड़े हुए रोग जैसे पेट दर्द, गैस, जलन, कब्ज तथा आंत में होने वाले अल्सर के रोग के भी उत्पन्न होने का भय नहीं रहता.

5.                मेटाबोलिज्म के स्तर को बढायें – शिमला मिर्च को खाने से मनुष्य के शरीर का मेटाबोलिज्म का स्तर बढ़ जाता हैं. जिससे ट्राइग्‍लिसराइड का स्तर कम हो जाता हैं और शरीर में कैलोरी बर्न होती हैं.
Labhkari Shimla Mirch Ke Gun
Labhkari Shimla Mirch Ke Gun
6.                कैंसर – शिमला मिर्च कैंसर जैसी भयानक बिमारी से शरीर की रक्षा करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं. क्योंकि यह आपके शरीर में कैंसर सेल्स को विकसित नहीं होने देता. इसीलिए ऐसा माना जाता हैं कि अगर रोजाना व्यक्ति किसी न किसी रूप में जैसे सब्जी या सलाद के रूप में इसका सेवन करता हैं तो उसे कैंसर होने की सम्भावना काफी कम हो जाती हैं.
   
7. गठिया रोग से मुक्ति – कुछ दर्द निवारक औषधियों को बनाने के लिए शिमला मिर्च का प्रयोग किया जाता हैं. जिससे यह गठिया रोग में भी काफी फायदेमंद सिद्ध होता हैं.
Cancer Se Mukti Dilayen Shimla Mirch
Cancer Se Mukti Dilayen Shimla Mirch
लाभकारी शिमला मिर्च के गुण, Labhkari Shimla Mirch Ke Gunशिमला मिर्च, Benefits Of Capsicum, Shimla Mirch, Har Marj Ka Ilaaj Shimla Mirch Se, Cancer Se Mukti Dilayen Shimla Mirch, Shimla Mirch Ki Slad Khayen Fayda Uthayen 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे